Industrial Development Bank of India Exam (IDBI)

Introduction: IDBI Bank Executive 2022 

प्राधिकरण (Authority) ने आधिकारिक वेबसाइट पर Executive (on contract) and Assistant manager grade A के लिए IDBI Application Form 2022 लिंक को सक्रिय कर दिया है। उम्मीदवार 3 से 17 जून, 2022 तक आईडीबीआई 2022 आवेदन पत्र भर सकते हैं। कार्यकारी (Executive) के लिए संभावित परीक्षा तिथि 9 जुलाई है और सहायक प्रबंधक (Assistant manager) परीक्षा के लिए 23 जुलाई है। परीक्षा 186 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी। 

भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (Industrial Development Bank of India – IDBI) सभी इच्छुक Candidate के लिए आईडीबीआई कार्यकारी Recruitment exam आयोजित करता है। आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती ( IDBI Executive Recruitment) के आवेदन पत्र को भरने के इच्छुक उम्मीदवारों को Eligibility Criteria से गुजरना होगा जो Age और शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) पर आधारित हैं। 

इस पद के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक में न्यूनतम 60% अंकों के साथ उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती के लिए पात्र होने के लिए उनकी आयु 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती के लिए चयनित होने के लिए, उम्मीदवारों को तीन चरणों से गुजरना होगा – Online Test, Document Verification, और Pre-recruitment Medical Test । सभी अंतिम रूप से Selected Candidates को IDBI Bank द्वारा कार्यकारी (Executives) के रूप में भर्ती किया जाएगा।

Application Process: IDBI Bank Executive 2022

आवेदन का तरीका : Online

भुगतान का प्रकार (Payment) : Net Banking / Credit Card / Debit Card / Other

आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती की पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर Online Mode में 3 से 17 जून, 2022 तक आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरते समय, उम्मीदवारों को सावधान रहना चाहिए क्योंकि किसी भी गलत जानकारी से उम्मीदवारी रद्द हो सकती है। आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती के आवेदन फॉर्म में पंजीकरण, महत्वपूर्ण विवरण भरना, Photograph और Signature अपलोड करना, Preview और आवेदन शुल्क का Payment शामिल है।  उम्मीदवार आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती आवेदन पत्र भरने के लिए विस्तृत प्रक्रिया (Process) नीचे देख सकते है। 

Registration: उम्मीदवारों को सभी बुनियादी विवरण जैसे नाम, Email-ID और Contact Number भरना होगा। एक Registration Number और Password उत्पन्न होगा और उसे SMS या E-Mail के माध्यम से भेजा जाएगा। 

महत्वपूर्ण विवरण भरना: Registration के बाद, उम्मीदवारों को अपने Personal Details जैसे- पिता का नाम, माता का नाम, शैक्षिक विवरण और पता दर्ज करना होगा। सभी विवरण Save और गलतियों की जांच करें (यदि कोई हो तो)

फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करना: इस चरण में, उम्मीदवारों को निर्धारित विनिर्देशों के अनुसार Login Page पर दिए गए दो अलग-अलग लिंक में अपनी स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर Upload करना होगा।

फोटो अपलोड करने के निर्देश:

  • फोटोग्राफ का dimension 200×230 pixels होना चाहिए।
  • Scan photograph का आकार 20kb से 50kb. के बीच होना चाहिए।
  • फोटोग्राफ को हल्के रंग, अधिमानतः White Background पर लिया जाना चाहिए।
  • यदि उम्मीदवार फ्लैश का उपयोग कर रहा है या चश्मा पहन रहा है, तो सुनिश्चित करें कि कोई लाल-आंख नहीं है, कोई प्रतिबिंब नहीं है और आंखें स्पष्ट रूप से दिखाई देनी चाहिए।

हस्ताक्षर अपलोड करने के निर्देश:

  • Size 10 से 20kb. से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • हस्ताक्षर का Dimension 140 x 60 पिक्सेल होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को White Paper पर Black Pen से हस्ताक्षर करने होंगे।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती के आवेदन पत्र में सभी विवरण भरने के बाद, उम्मीदवारों को यह जांचना होगा कि कोई त्रुटि है या नहीं। एक बार फॉर्म जमा करने के बाद, बाद में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है।

आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड में आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। भुगतान debit card (Rupay/Visa/MasterCard/Maestro), Credit Card, Internet Banking, IMPS, Cash Card/Mobile Wallets. का उपयोग करके किया जा सकता है।

आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती आवेदन पत्र को पूरा करने और अंत में जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को Application Form का Printout और ऑनलाइन भुगतान की e-receipt को Save करके रख लेना।

आवेदन शुल्क (Application Fees):

CategoryQuotaModeGenderAmount
ST, SCOnlineMale, Female, Transgender₹ 200
OBC, SC, ST, GeneralPWDOnlineMale, Female, Transgender₹ 200
OBC, GeneralOnlineMale, Female, Transgender₹ 1000

 Highlights: IDBI Bank Executive 2022 

Full Exam NameIndustrial Development Bank of India Executive Recruitment
Short Exam NameIDBI Bank Executive
Conducting BodyIndustrial Development Bank of India
Frequency of ConductVacancy Based
LanguagesEnglish, Hindi
Mode of ApplicationOnline
Application Fee (General)1000 Rs [Online]
Mode of ExamOnline
Mode of CounsellingOffline
Exam Duration2 Hours
Number of Seats1544 Seats

आईडीबीआई बैंक कार्यकारी 2022 के बारे में All Details डाउनलोड करें – Download

Important Dates: IDBI Bank Executive 2022 

Past Dates and Events
Exam – Assistant manager – grade A | Mode: Online23 Jul, 2022
Exam – Executive (on contract) | Mode: Online09 Jul, 2022
Application | Mode: Online03 Jun, 2022 – 17 Jun, 2022
Application fee | Mode: Online03 Jun, 2022 – 17 Jun, 2022
Advertisement | Mode: Online01 Jun, 2022

Eligibility Criteria: IDBI Bank Executive 2022 

भारतीय औद्योगिक विकास बैंक, IDBI Executive Recruitment के लिए पात्रता मानदंड निर्धारित करेगा। आवेदन पत्र भरने और परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों को सभी मानदंडों को पूरा करना होगा। वे राष्ट्रीयता, आयु और शैक्षिक योग्यता के आधार पर आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती Eligibility Criteria नीचे देख सकते हैं।

IDBI Executive Recruitment Eligibility Criteria – Nationality

 परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को भारतीय या विषय भूटान, नेपाल या भारतीय मूल का व्यक्ति होना चाहिए, जो Burma, Sri-Lanka, Pakistan, या Kenya, Zambia, Zaire, Vietnam, और Ethiopia जैसे पूर्वी-अफ्रीका के देशों से स्थायी रूप से बसने के इरादे से भारत में आया हो। साथ ही, उनके पास पात्रता का प्रमाण पत्र होना चाहिए जो भारत सरकार द्वारा जारी किया जाना चाहिए।

IDBI Executive Recruitment Eligibility Criteria – Age

आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, ओबीसी / एससी / एसटी से संबंधित उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में छूट मिलेगी।

Category-wise age limit

CategoryAge Relaxation
OBC (Non-Creamy Layer)3 Years
SC/ST5 years
PwD10 years

IDBI Executive Recruitment Eligibility Criteria – Educational Qualifications

उम्मीदवार जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से किसी भी विषय में कम से कम 60% या इसके समकक्ष स्नातक पूरा किया है या जो स्नातक के अंतिम वर्ष में हैं, वे भी आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

विशिष्ट सामग्री : शिक्षा, कैरियर मार्गदर्शन; लाइव वेबिनार; सीखने के संसाधन और अधिक 

Syllabus: IDBI Bank Executive 2022

  • Reasoning
  • English language
  • Quantitative Aptitude

 

Exam Pattern: IDBI Bank Executive 2022

IDBI Executive Recruitment pre-exam training (PET):

Scheduled Caste/ Scheduled Tribes और OBC के उम्मीदवारों के लिए Online Exam के आयोजन से छह दिन पहले बैंक द्वारा परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवारों को केवल आवेदन पत्र भरते समय पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण का विकल्प चुनना होगा। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट से पीईटी एडमिट कार्ड Download करना होगा। परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण के लिए जारी किए गए Admit Card के माध्यम से तिथि, समय और स्थान की सूचना दी जाएगी।

IDBI Executive Recruitment Exam Pattern:

आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती का Exam Pattern उम्मीदवारों को Time Duration, विषयों की संख्या,, Marking Scheme और Marks के बारे में समग्र विचार प्राप्त करने में मदद करेगा। IDBI कार्यकारी भर्ती परीक्षा का परीक्षा पैटर्न परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था द्वारा निर्धारित किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा में तीन खंड (Three Sections) होते हैं –  Quantitative Aptitude, Reasoning और English Language  जिसमें प्रत्येक खंड में 50 प्रश्न होते हैं। परीक्षा में 150 अंक होंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती परीक्षा 90 मिनट के लिए आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार परीक्षा के परीक्षा पैटर्न के नीचे देख सकते हैं।

Exam Pattern of IDBI Executive Recruitment:

S No.SubjectsNumber of questionsMarksTime allotted
1Quantitative Aptitude5050  90 minutes
2Reasoning5050
3English Language5050

Admit Card: IDBI Bank Executive 202

IDBI Official Website पर आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती प्रवेश पत्र Online Mode में जारी करेगा। Online Test के लिए एडमिट कार्ड, Document Verification और Pre-recruitment Medical Test अलग से जारी किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक आवेदन शुल्क का भुगतान कर दिया है और आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती आवेदन पत्र जमा कर दिया है, वे केवल प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। वे अपने Login Credentials दर्ज करके आधिकारिक वेबसाइट से IDBI Executive Recruitment प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। Admit Card में नाम, रोल नंबर, श्रेणी, परीक्षा का समय, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर और परीक्षा केंद्र का पता जैसे विवरण शामिल होंगे।

Documents Verification और Pre-recruitment Medical Test (Original और Photocopy) के दौरान ले जाने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  • Photo Identity card: Pan card, Driving License, Passport, voter ID card, Aadhaar card
  • Online Call Letter का प्रिंट
  • कक्षा 10वीं, 12वीं और स्नातक प्रमाणपत्र
  • कार्य अनुभव प्रमाण पत्र (यदि कोई हो)
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि कोई हो)

Exam Centers: IDBI Bank Executive 2022

राज्यशहर
गुजरातअहमदाबाद, राजकोट
पंजाबअमृतसर
मध्य प्रदेशभोपाल, ग्वालियर
कर्नाटकबेंगलुरु, बेलगाम, मंगलौर
उड़ीसाभुवनेश्वर
तमिलनाडुकोयंबटूर, चेन्नई, मदुरै
चंडीगढ़चंडीगढ़
असमगुवाहाटी
तेलंगानाहैदराबाद
राजस्थान Rajasthanजयपुर
उत्तर प्रदेशकानपुर, लखनऊ
पश्चिम बंगालकोलकाता
केरलकोच्चि, तिरुवनंतपुरम
महाराष्ट्रमुंबई, नागपुर, पुणे
दिल्लीनई दिल्ली
बिहारपटना
छत्तीसगढरायपुर
झारखंडरांची
आंध्र प्रदेशविजयवाड़ा, विशाखापत्तनम

परीक्षा में आवश्यक दस्तावेज (Documents Required):

  • प्रवेश पत्र
  • फोटो पहचान पत्र – पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और कर्मचारी आईडी / कॉलेज आईडी कार्ड

Result: IDBI Bank Executive 2022

IDBI Bank आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती का परिणाम ऑनलाइन मोड में जारी करेगा। ऑनलाइन परीक्षा के लिए आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती की Merit List या परिणाम पहले जारी किया जाएगा और फिर चयनित उम्मीदवारों के लिए अंतिम मेरिट सूची (Final Merit List) उपलब्ध होगी. आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती का परिणाम PDF प्रारूप में Online उपलब्ध होने की संभावना है और इसमें Registration Number और Candidate  का पूरा नाम शामिल होगा।

Selection Process: IDBI Bank Executive 2022

आईडीबीआई कार्यकारी भर्ती की चयन प्रक्रिया में तीन चरण शामिल हैं। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। सभी शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा जो चयन प्रक्रिया का पहला चरण है। ऑनलाइन परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन और पूर्व-भर्ती चिकित्सा परीक्षण से गुजरना होगा। उम्मीदवारों को आवश्यक दस्तावेज (कॉल-लेटर, भुगतान की रसीद, आवेदन पत्र, कक्षा 10 वीं, 12 वीं के प्रमाण पत्र, स्नातक या किसी अन्य डिग्री प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और कार्य-अनुभव प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक हो)) लाने की आवश्यकता है। जो उम्मीदवार दस्तावेज़ सत्यापन के दौरान उपरोक्त में से कोई भी दस्तावेज प्रदान नहीं कर पाएंगे, उनका चयन पूर्व-भर्ती चिकित्सा परीक्षण के लिए नहीं किया जाएगा।

काउंसलिंग में आवश्यक दस्तावेज:

  • ऑनलाइन कॉल लेटर
  • भुगतान की ई-रसीद
  • फोटो आईडी कार्ड – पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार कार्ड, कर्मचारी / कॉलेज / विश्वविद्यालय आईडी कार्ड और बैंक पासबुक
  • जन्म तिथि के साथ जन्म प्रमाण पत्र या हाई स्कूल की मार्कशीट
  • कक्षा 10, 12 की परीक्षा और स्नातक की मार्कशीट / प्रमाण पत्र
  • शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए चिकित्सा प्रमाण पत्र
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग को सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी जाति/समुदाय प्रमाण पत्र लाना अनिवार्य है

Banking

50+ Important Reasoning Questions and Answers in HindiClick Here
[Top-15] MS-Word Multiple Questions in Hindi | Download PdfClick Here

Exams


Subjects