Staff Selection Commission-Multi Tasking Staff (SSC MTS) Exam

SSC MTS Syllabus & Exam Pattern in Hindi

आज हम अपने course की मदद से SSC MTS Syllabus और Exam Pattern के बारे में जानकारी देने की कोशिश कर रहे हैं। इसके अलावा, उम्मीदवार हिंदी भाषा में परीक्षा के लिए सीख सकते हैं क्योंकि लिखित परीक्षा में भाषा विकल्प का विकल्प होता है जिसमें आयोग द्वारा दिया गया। इसलिए आवेदक एसएससी एमटीएस सिलेबस  को Hindi pdf प्रारूप में प्राप्त कर सकते हैं, जिसके माध्यम से वे चयन के पहले चरण की परीक्षा में आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

SSC MTS Exam Pattern

SSC MTS परीक्षा में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (Computer Based Examination-CBT) (Paper-I) और एक वर्णनात्मक पेपर (Descriptive Paper) (Paper-II) शामिल होगा।

SSC MTS Paper – I

SSC MTS Paper- I परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय (Objective Multiple Choice) परीक्षा होगी जो ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षा में 100 प्रश्न (प्रत्येक खंड में 25 प्रश्न) वाले चार खंड शामिल हैं, जो कुल 100 अंकों (प्रत्येक खंड में अधिकतम 25 अंक) के होंगे। पेपर -1 परीक्षा की समय अवधि 1 घंटा 30 मिनट होगी।

परीक्षा का section-wise विवरण नीचे दी गई तालिका में दिखाया गया है:

Parts – Subjects (Not in Sequence)

Number of Questions/ Maximum Marks

Time Duration (For all four Parts)

Part I – General English

25/25

1 hour 30 Minutes (2 Hours for candidates eligible for scribes)

Part II – General Intelligence & Reasoning

25/25

Part III – Numerical Aptitude

25/25

Part IV – General Awareness

25/25

 Total Marks

100

 Note:

  • पेपर-I में केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। भाग II, III और IV के लिए प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों में सेट किए जाएंगे।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 25 अंक की नकारात्मक अंकन होगा।
  • पेपर-I में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों को normalization किया जाएगा और ऐसे normalized अंकों का उपयोग अंतिम योग्यता और कट-ऑफ अंक निर्धारित करने के लिए किया जाएगा।
  • पेपर-I में अलग-अलग श्रेणी-वार, राज्य/संघ राज्य क्षेत्र-वार कट-ऑफ होंगे। चूंकि MTS के लिए रिक्तियां दो आयु समूहों में हैं अर्थात (i) 18 से 25 वर्ष और (ii) 18 से 27 वर्ष, आयोग अलग-अलग आयु समूह-वार, श्रेणी-वार और राज्य/संघ राज्य क्षेत्र-वार कट-ऑफ निर्धारित कर सकता है।

 SSC MTS Paper-I Syllabus

आइए एक-एक करके एसएससी एमटीएस पेपर- I अनुभागों के विस्तृत पाठ्यक्रम को देखें:

English Language: यह खंड candidates की सही व्याकरण उपयोग, शब्दावली उपयोग और लेखन कौशल को समझने की क्षमता का परीक्षण करता है। SSC MTS (Paper I) परीक्षा के अंग्रेजी भाषा और समझ अनुभाग में शामिल विषयों की सूची यहां दी गई है:

English Language

Vocabulary

Grammar

Then, Writing ability

Basics of English Language

Synonyms

Also, Antonyms

Correct usage of synonyms and antonyms

Sentence structure

Then, Spelling Error

One Word Substitution

Sentence Correction

Also, Fill in the blanks

Then, Reading Comprehension

Others

General Intelligence and Reasoning: यह खंड उम्मीदवारों की सोचने की क्षमता और समस्या को सुलझाने के कौशल का परीक्षण करता है। इस प्रश्न में पूछे गए प्रश्न मुख्य रूप से quite tricky हैं और कभी-कभी इसका उत्तर देना काफी मुश्किल हो सकता है। प्रश्न निम्नलिखित अध्यायों में से मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के होंगे:

S. No.

Important General Intelligence and Reasoning Topics

1

Analogies – Semantic Analogy, Symbolic/ Number Analogy, Figural Analogy

2

Classification – Semantic Classification, Symbolic/ Number Classification, Figural Classification

3

Trends

4

Space Orientation

5

Venn Diagrams

6

Drawing inferences

7

Series – Semantic Series, Number Series, Figural Series

8

Problem Solving

9

Emotional and Social Intelligence

10

Word Building

11

Coding and Decoding

12

Operations – Symbolic operations, Numerical operations

13

Punched hole/ pattern–folding & Un-folding

14

Figural Pattern–folding and completion

15

Embedded Figures

16

Critical thinking

 Numerical Aptitude: यह खंड उम्मीदवारों के गणितीय कौशल का परीक्षण करेगा और वह संख्याओं के साथ कितना अच्छा है। इस खंड में दक्षता विकसित करने के लिए, उम्मीदवारों को सामान्य गणितीय अवधारणाओं, विधियों और उनकी applicability पर अच्छी पकड़ विकसित करने की आवश्यकता होती है। प्रश्नों को उम्मीदवारों की संख्या और संख्या के उचित उपयोग की क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। Quantitative Aptitude Section के तहत SSC MTS Paper-I परीक्षा में शामिल प्रमुख विषय नीचे दिए गए हैं:

S. No.

Important Numerical Aptitude Topics

1

Number System: Computation of Whole Number, Decimal and Fractions, Relationship between numbers.

2

Fundamental arithmetical operations: Percentages, Ratio and Proportion, Square roots, Averages, Interest (Simple and Compound), Profit and Loss, Discount, Partnership Business, Mixture and Allegation, Time and distance, Time and work.

3

Algebra: Basic algebraic identities of School Algebra and Elementary surds (simple problems) and Graphs of Linear Equations.

4

Mensuration: Triangle, Quadrilaterals, Regular Polygons, Circle, Right Prism, Right Circular Cone, Right Circular Cylinder, Sphere, Hemispheres, Rectangular Parallelepiped, Regular Right Pyramid with triangular or square Base

5

Statistical Charts: Use of Tables and Graphs: Histogram, Frequency polygon, Bar-diagram, Pie-chart.

General Awareness: इस खंड को एसएससी एमटीएस परीक्षा के उच्च स्कोरिंग अनुभागों में से एक माना जाता है। इसका उद्देश्य उम्मीदवारों की अपने आस-पास के वातावरण और समाज में इसके अनुप्रयोग के बारे में सामान्य जागरूकता का परीक्षण करना है। दुनिया भर में और भारत में हो रहे करंट अफेयर्स के प्रश्न भी इस खंड का हिस्सा होंगे। General Awareness Section के तहत SSC MTS Paper-I exam में शामिल प्रमुख विषय नीचे दिए गए हैं:

S. No.

Important General Awareness Topics

1

History: Facts about Harappa Civilization; Vedic culture; Name of the Kings who built important ancient Temples and Institutions like Nalanda; Chronology of Medieval India and their important systems; India’s freedom movement and their leaders.

2

Geography: India and its neighboring countries; Famous Seaport and Airport and their location; important institution of world and India and their locations like BRICS, World Bank, IMF and RBI, etc.

3

Economy: Terminology of Budget (like National Income, GDP, Fiscal Deficit and many more); Five Year Plan and its importance; Famous persons in the economy; Institutions and their importance like RBI, SEBI, etc.

4

Polity: Supreme Court; Meaning of Write; Election of President and his functions; Important constitution bodies like CAG; Facts about parliament; Fundamental Duties; Governor and his functions; State legislature; Major Constitutional amendments and their importance; Official Language; Emergency Provisions; National political parties and their symbols.

5

Current Affairs: Population Census; Important books and their writers; First sports achievement for India and world like first Olympic, first Asian Game, etc.; State Animals and Symbols; Awards and their importance; Name of the Scientist who got Noble prize for important discoveries, Latest Scientific Research

 Note: 40% और उससे अधिक दृश्य विकलांगता (visual disability) वाले VH candidates के लिए पेपर में Maps/ Graphs/ Diagrams/ Statistical Data का कोई घटक नहीं

SSC MTS Paper – II Exam Pattern

एसएससी एमटीएस पेपर- II को हिंदी, अंग्रेजी और संविधान की आठवीं अनुसूची (VIII Schedule) में उल्लिखित अन्य भाषाओं में, जैसा कि Annexure-XIV में दिया गया है, पद के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता के अनुरूप बुनियादी भाषा कौशल का परीक्षण करने के लिए सेट किया जाएगा। उम्मीदवारों को एक लघु निबंध/पत्र लिखना होगा।

परीक्षा का अनुभाग-वार विवरण नीचे दी गई तालिका में दिखाया गया है:

Important Descriptive Paper Topics (Hindi/ English/ Other languages)

Total Marks and Duration

Short Essay/Letter in English or in any language included in the 8th schedule of the Constitution.

50

(30 Minutes)

 

LANGUAGES FOR PAPER-II

S. No.

Language

Code

S. No.

Language

Code

1

Hindi

01

13

Manipuri (also Meitei or Meithei)

13

2

English

02

14

Marathi

14

3

Assamese

03

15

Nepali

15

4

Bengali

04

16

Oriya

16

5

Bodo

05

17

Punjabi

17

6

Dogri

06

18

Sanskrit

18

7

Gujarati

07

19

Santhali

19

8

Kannada

08

20

Sindhi

20

9

Kashmiri

09

21

Tamil

21

10

Konkani

10

22

Telugu

22

11

Maithili

11

23

Urdu

23

12

Malayalam

12

 

 

 

 Note:

  • उम्मीदवारों को Paper-I में उनके प्रदर्शन के आधार पर Paper-II में उपस्थित होने के लिए shortlist किया जाएगा। पेपर- I में योग्यता निर्धारित करने के लिए Candidates के Normalized scoresका उपयोग किया जाएगा।
  • Paper-II qualifying प्रकृति का होगा। पेपर- II में Qualifying marks अनारक्षित श्रेणी के लिए 40% और सभी आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 35% होंगे। हालांकि, पेपर- II में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों का उपयोग मेरिट तय करने के लिए किया जाएगा, यदि पेपर- I में एक से अधिक उम्मीदवार समान normalized marks प्राप्त करते हैं।

 SSC MTS Last Phase: Document Verification and Final Selection

पेपर- I में प्रदर्शन और पेपर- II में कट-ऑफ अंक प्राप्त करने के आधार पर, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र में उनके द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार उनकी पात्रता की जांच करने के लिए Document Verification में उपस्थित होने के लिए shortlist किया जाएगा। पात्र उम्मीदवार जिनके दस्तावेज क्रम में पाए जाते हैं, उन्हें अंतिम चयन के लिए माना जाएगा।

Final Result: चूंकि MTS के लिए रिक्तियां दो आयु समूहों में हैं अर्थात (i) 18 से 25 वर्ष और (ii) 18 से 27 वर्ष, अंतिम परिणाम में, अलग-अलग आयु समूह-वार, राज्य/संघ राज्य क्षेत्र-वार और श्रेणी-वार होंगे कट-ऑफ। दोनों आयु समूहों के लिए पात्र उम्मीदवारों के लिए, रिक्तियों को पहले 18-25 वर्ष के आयु वर्ग में भरा जाएगा।

Final Selection: राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों का अंतिम चयन और आवंटन पेपर- I में उम्मीदवारों के प्रदर्शन, ऑनलाइन आवेदन पत्र में उनके द्वारा दी गई राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों की वरीयता और उम्मीदवारों के आयु-समूह के आधार पर किया जाएगा। पेपर- I में उम्मीदवारों के सामान्यीकृत अंकों का उपयोग योग्यता निर्धारित करने के लिए किया जाएगा और उम्मीदवारों पर केवल उन राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों की रिक्तियों के लिए विचार किया जाएगा जिनके लिए उन्होंने ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपनी वरीयता दी है।

Name of States/ UTs and their code for giving preference by the candidates

S. No

State/UT

Code

S. No

State/UT

Code

1

Chandigarh

A

18

Manipur

R

2

Jammu & Kashmir

B

19

Meghalaya

S

3

Haryana

C

20

Mizoram

T

4

Himachal Pradesh

D

21

Nagaland

U

5

Punjab

E

22

Tripura

V

6

Delhi

F

23

Chhattisgarh

W

7

Rajasthan

G

24

Madhya Pradesh

Y

8

Uttarakhand

H

25

Daman, Diu and Goa

Z

9

Bihar

I

26

Gujarat Dadra & Nagar Haveli

1

10

Uttar Pradesh

J

27

Maharashtra

2

11

Jharkhand

K

28

Andhra Pradesh

3

12

Odisha

L

29

Telangana

4

13

West Bengal

M

30

Puducherry & Tamilnadu

5

14

A&N Islands

N

31

Karnataka

6

15

Sikkim

O

32

Kerala

7

16

Arunachal Pradesh

P

33

Lakshadweep Islands

8

17

Assam

Q

 

 

 

 

Pages: 1 2

Multiple Choice Questions

Uttar Pradesh Police Computer Operator and Programmer ExamStart Quiz
Uttar Pradesh Police SI / ASI Clerk and Accountant ExamStart Quiz
Railway Recruitment Board Assistant Loco Pilot Exam (RRB ALP)Start Quiz
Uttar Pradesh Police Constable (UPP Constable) ExamStart Quiz
SSC Combined Higher Secondary Level Exam (SSC CHSL)Start Quiz
IBPS Regional Rural Bank Officer & Office Assistant ExamStart Quiz
Reserve Bank of India Grade B Exam (RBI Grade B)Start Quiz
Institute of Banking Personnel Selection Clerk Exam (IBPS Clerk)Start Quiz
Staff Selection Commission (SSC) Stenographer ExamStart Quiz
Industrial Development Bank of India Exam (IDBI)Start Quiz

SSC

SSC Combined Higher Secondary Level Exam (SSC CHSL)Start Quiz
Staff Selection Commission (SSC) Stenographer ExamStart Quiz
SSC Central Police Organization (SSC CPO) ExamStart Quiz
Staff Selection Commission Junior Engineers ExamStart Quiz
Staff Selection Commission-Multi Tasking Staff (SSC MTS) ExamStart Quiz
Staff Selection Commission General Duty (SSC GD) ExamStart Quiz
SSC Combined Graduate Level Exam ( SSC CGL)Start Quiz
50+ Important Reasoning Questions and Answers in HindiStart Quiz

Sub Category

Uttar Pradesh Police Computer Operator and Programmer ExamStart Quiz
Uttar Pradesh Police SI / ASI Clerk and Accountant ExamStart Quiz
Railway Recruitment Board Assistant Loco Pilot Exam (RRB ALP)Start Quiz
Uttar Pradesh Police Constable (UPP Constable) ExamStart Quiz
SSC Combined Higher Secondary Level Exam (SSC CHSL)Start Quiz
IBPS Regional Rural Bank Officer & Office Assistant ExamStart Quiz
Reserve Bank of India Grade B Exam (RBI Grade B)Start Quiz
Institute of Banking Personnel Selection Clerk Exam (IBPS Clerk)Start Quiz
Staff Selection Commission (SSC) Stenographer ExamStart Quiz
Industrial Development Bank of India Exam (IDBI)Start Quiz

Exams


Subjects