SSC Stenographer Exam Pattern/Syllabus download in pdf

SSC Stenographer Exam Pattern

Stenographer exam की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को नवीनतम एसएससी आशुलिपिक परीक्षा पैटर्न से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए। स्टेनोग्राफर का परीक्षा पैटर्न कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ही निर्धारित किया जाता है।

SSC Stenographer Selection Process

SSC Stenographer चयन प्रक्रिया में दो चरण शामिल हैं:

  1. Computer-Based Examination
  2. Skill test in Stenography

1. Computer Based Test (CBT) – स्टेनोग्राफर परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण करने वाले उम्मीदवारों को एसएससी स्टेनोग्राफर Grade C & D के पहले चरण के लिए उपस्थित होने के लिए बुलाया जाता है। सीबीटी एक ऑनलाइन परीक्षा है । इसमें तीन खंड, सामान्य जागरूकता (General Awareness), अंग्रेजी भाषा और समझ (English Language & Comprehension) और सामान्य बुद्धि और तर्क (General Intelligence & Reasoning) शामिल हैं। कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए कुल अंक 200 हैं।

Stenographer CBT SectionsNumber of QuestionsMax Marks
General Awareness5050
General Intelligence & Reasoning5050
English Language & Comprehension100100
Total200200

SSC Stenographer CBT exam important pointers

  • उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा 2 घंटे में पूरी करनी होगी
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक प्रदान किया जाता है और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 25 अंक काटे जाते हैं।

2. Skill Test – कंप्यूटर आधारित परीक्षा को पास करने वाले सभी उम्मीदवारों को स्टेनोग्राफी में स्किल टेस्ट के लिए उपस्थित होना होता है। कौशल परीक्षा मूल रूप से उम्मीदवारों की गति का परीक्षण करने के लिए आयोजित की जाती है।

इस चरण में, उम्मीदवारों को 10 मिनट के लिए अंग्रेजी या हिंदी में श्रुतलेख दिया जाता है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने का लक्ष्य रखने वाले उम्मीदवारों को आशुलिपिक ग्रेड सी पद के लिए 100 शब्द प्रति मिनट और ग्रेड डी पद के लिए 80 शब्द प्रति मिनट की गति से श्रुतलेख टाइप करना आवश्यक है।

उम्मीदवार द्वारा कौशल परीक्षण पूरा करने के बाद, परिणाम घोषित किया जाता है। अंतिम एसएससी आशुलिपिक परिणाम एसएससी आशुलिपिक चयन प्रक्रिया के दोनों चरणों में प्राप्त अंकों पर आधारित है।

अब जब उम्मीदवार नवीनतम एसएससी आशुलिपिक परीक्षा पैटर्न से अच्छी तरह अवगत हैं, तो नीचे एसएससी आशुलिपिक पाठ्यक्रम का विस्तृत विवरण दिया गया है।

SSC Stenographer Syllabus

कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा की आधिकारिक अधिसूचना के साथ एसएससी आशुलिपिक पाठ्यक्रम जारी करता है। उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर विस्तृत स्टेनोग्राफर पाठ्यक्रम भी पा सकते हैं।

एसएससी आशुलिपिक पाठ्यक्रम का संपूर्ण ज्ञान महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उम्मीदवारों को विषयवार महत्वपूर्ण विषयों को कवर करने में मदद करता है। साथ ही, उम्मीदवार विस्तृत पाठ्यक्रम ज्ञान के साथ अपनी तैयारी की बेहतर योजना और रणनीति बना सकते हैं।

SSC स्टेनोग्राफर पाठ्यक्रम को तीन विषयों में विभाजित किया गया है: General Intelligence & Reasoning, English Language & Comprehension and General Knowledge । अनुभाग-वार और विषय-वार एसएससी आशुलिपिक पाठ्यक्रम पर नीचे चर्चा की गई है।

SSC Stenographer General Intelligence & Reasoning Syllabus

General Intelligence & Reasoning section उम्मीदवारों की abstract ideas, symbols, arithmetical computation और अन्य analytical functions से निपटने की क्षमता का परीक्षण करता है। वस्तुनिष्ठ प्रश्न मौखिक (verbal) और गैर-मौखिक (non-verbal) दोनों प्रकार के तर्क पर आधारित होते हैं। इस खंड में शामिल विषय हैं:

AnalogiesSimilarities and Differences
Arithmetical ReasoningSpace Visualization
AnalysisJudgement
Non-Verbal SeriesAlphanumeric Series
Decision MakingVisual Memory
Discriminating ObservationRelationship Concepts – Blood Relations
Verbal and Figure ClassificationProblem Solving – Statement Conclusion and Statement Assumptions

SSC Stenographer Syllabus General Awareness

सामान्य जागरूकता अनुभाग उम्मीदवारों को currents affairs के बारे में ज्ञान, दुनिया में और दुनिया भर में होने वाली घटनाओं से संबंधित ज्ञान का परीक्षण करते हैं। SSC स्टेनोग्राफर general awareness अनुभाग की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को जिन विषयों पर ध्यान देने की आवश्यकता है, वे हैं।

Indian History – Indian Independence Movement, Mughal Empire, etc.Indian Geography – Soil in India, Indian Crops, Farming and Irrigation in India, Indian Rivers, etc.
Indian PolityIndian Constitution & Scientific Research
India and World Economics ScenesArt and Culture
Countries, Currencies, and CapitalsAwards and Honours/Books and Authors
Government Schemes and PoliciesIndian Economy
Events and affairs of National and International ImportanceDays and Events
Science and TechnologyIndian Neighboring countries Sports

SSC Stenographer English Language Syllabus

अंग्रेजी भाषा अनुभाग उम्मीदवारों की अंग्रेजी की समझ का परीक्षण करता है जिसमें भाषा का सही उपयोग, लेखन क्षमता, बुनियादी व्याकरण, वाक्य संरचना, समानार्थक शब्द, विलोम, शब्दावली शामिल है। एसएससी आशुलिपिक अंग्रेजी भाषा के पाठ्यक्रम में निम्नलिखित विषयों को शामिल किया गया है।

Basic English Grammar & sentence structureActive and Passive Voice
Direct and Indirect SpeechParts of Speech – Noun, Pronoun, Verb, Preposition, Conjunction, etc.
Articles/SpellingsCloze Test
Fill in the BlanksSentence Correction
Phrases and IdiomsSpotting Errors
Phrase ReplacementComprehension Reading
Para jumblesAntonyms and Synonyms

PDF

[Top-15] MS-Word Multiple Questions in Hindi | Download PdfClick Here

SSC

50+ Important Reasoning Questions and Answers in HindiClick Here

Exams


Subjects