SSC Graduate Level CGL 2021 Tier-1 Marks, Tier-2 Exam Date

SSC Graduate Level CGL 2021 Tier-1 Marks, Tier-2 Exam Date

SSC CGL Syllabus 2022

SSC CGL सिलेबस 2022: SSC CGL सिलेबस 2022 की घोषणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आधिकारिक अधिसूचना के साथ की जाती है। एसएससी सीजीएल पाठ्यक्रम अध्ययन को एक निश्चित सीमा तक सीमित करने में मदद करता है और उम्मीदवार को परीक्षा के लिए आवश्यक Data collect करने में मदद करता है। कर्मचारी चयन आयोग हर साल लाखों उम्मीदवारों को सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने का मौका देने के लिए Combined Graduate Level (CGL) परीक्षा आयोजित करता है। जो उम्मीदवार SSC CGL परीक्षा की तैयारी करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें इस परीक्षा में अपने अवसरों को बढ़ाने के लिए नवीनतम SSC CGL सिलेबस से गुजरना होगा। इस परीक्षा के लिए प्रभावी ढंग से तैयारी करने के लिए Tier – I, Tier – II और Tier – III परीक्षा के लिए SSC CGL Syllabus और Exam Pattern का उचित ज्ञान आवश्यक है। आइए नवीनतम पैटर्न के आधार पर टियर I, II, III और IV परीक्षाओं के लिए SSC CGL Syllabus 2022 को समझते हैं ।

SSC CGL Syllabus 2022

Staff Selection Commission (SSC) SSC CGL 2022 Combined Graduate Level (CGL) परीक्षा चार अलग-अलग स्तरों में आयोजित करता है , जैसे कि Tier-1, Tier-2, Tier-3 और Tier-4 । जबकि SSC CGL Tier-1 और Tier-ऑनलाइन मोड में आयोजित किए जाते हैं । दूसरी ओर Tier-पेन और पेपर मोड में आयोजित किया जाता है जबकि Tier-4 एक Computer Skill Test है. Maths, English, General Awareness, और Reasoning के लिए SSC CGL Syllabus उम्मीदवारों को यह जानने में मदद करता है कि परीक्षा क्या है और सही दिशा में जाकर अपनी तैयारी शुरू करें। Tier-1 Paper में सभी चार विषयों का समान महत्व है। Tier-I परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर (Incorrect Answer) के लिए 0.50 अंक की नकारात्मक अंकन (Negative Marking) है, और Tier – II परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की नकारात्मक अंकन है। उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम में एसएससी सीजीएल द्वारा किए गए महत्वपूर्ण परिवर्तनों को देखना और समझना चाहिए और SSC CGL Syllabus 2022 के लिए तदनुसार तैयारी करनी चाहिए। यह Articles एसएससी सीजीएल पाठ्यक्रम के प्रत्येक स्तर की भी व्याख्या करता है।

SSC CGL Syllabus 2022 – Tiers of Exam

एसएससी सीजीएल 2022 में चार स्तर शामिल हैं। SSC CGL परीक्षा पैटर्न 2022 को नीचे दी गई तालिका में समझाया गया है:-

Tier Type of Examination Mode of examination
Tier 1 Objective Multiple Choice CBT (Online)
Tier 2 Objective Multiple Choice CBT (Online)
Tier 3 Descriptive Paper in Hindi/ English Pen and Paper Mode
Tier 4 Computer Proficiency Test/ Skill Test Wherever Applicable

SSC CGL पाठ्यक्रम 2022: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Que. CGL Tier-1 परीक्षा में कितने प्रश्न पूछे जाएंगे?

Ans. Tier-1 परीक्षा में 200 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस खंड के लिए आवंटित कुल समय 1 घंटा है।

Que. क्या गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन (Negative Marking) है?

Ans. हां, Tier – I में, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 का Negative Marks होगा और Tier – II में, Paper-II (English Language and Comprehension) में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 और 0.50 की नकारात्मक अंकन होगी। पेपर- I, पेपर- III और पेपर- IV में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए अंक।

Que. SSC CGL Tier -1 परीक्षा (वर्णनात्मक पेपर) का तरीका क्या है?

Ans. SSC CGL Tier-1 परीक्षा परीक्षा का तरीका ऑफलाइन (पेन और पेपर मोड) है।

Que. SSC CGL Tier-1 परीक्षा में कौन से विषय शामिल हैं?

Ans. SSC CGL टियर -1 परीक्षा के लिए, एक उम्मीदवार को निम्नलिखित विषयों की तैयारी करनी होती है: Reasoning Ability, Verbal Ability, Quantitative Aptitude, and General Awareness.

Que. General Awareness सेक्शन में कितने करेंट अफेयर्स के प्रश्न पूछे जाएंगे?

Ans. पिछले वर्ष के रुझान के अनुसार Current Affairs से 4-5 प्रश्न पूछे जाएंगे।